UPI क्या है ? UPI Payment  का उपयोग कैसे किया जाता हैं ? What Is UPI In Hindi

UPI Payment के बारे में आप सभी लोगों ने कहीं ना कहीं जरूर सुना होगा। आप में से कई सारे ऐसे लोग होंगे जो UPI Payment  का उपयोग भी कर भी कर रहे होंगे । Cashless Economy  की स्थापना करने के लिए भारत सरकार ने 11th April 2016 को UPI Payment की शुरुआत की थी। Online Transaction को बढ़ावा देने और देश को Digital इंडिया की तरफ अग्रसर करने के लिए UPI Payment जैसे कई कार्यक्रम सरकार द्वारा चलाए जा रहे हैं। UPI Payment उपयोग करने पर केंद्र सरकार सरकार द्वारा समय समय पर cash back  ऑफर भी प्रदान किया जाता है। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग cashless इकोनामी की तरफ बढ़े। और देश को डिजिटल इंडिया बनाने में सहयोग प्रदान करें। 

आजकल लगभग सभी Payment System  में आपको UPI Payment का option  जरूर मिल जाएगा। UPI Payment एक बेहद सिक्योर option है। और UPI Payment ट्रांजैक्शन करने से आपकी बैंक डीटेल्स अथवा ATM या क्रेडिट कार्ड डीटेल्स किसी के साथ शेयर नहीं होती है। जिससे यह बेहद सिक्योर Transaction  करने में समर्थ है। 

           UPI क्या है? ( What Is UPI In Hindi )

UPI का पूरा नाम Unified Payments Interface है। जिसकी मदद से आप कहीं भी कभी भी किसी भी समय अपने बैंक अकाउंट से कोई भी Payment कर सकते हैं। साथ ही आप किसी भी व्यक्ति के बैंक अकाउंट में भी आसानी से पैसे भेज सकते सकते हैं। UPI Payment का उपयोग करके किए गए ट्रांजैक्शन काफी सिक्योर होता है। साथ ही ही सरकार द्वारा कैशलैस इकोनामी इकोनामी की स्थापना करने के लिए UPI का उपयोग करने वाले नागरिकों को कैशबैक ऑफर भी प्रदान किया जाता है। समय-समय पर विभिन्न प्रकार के ट्रांजैक्शन में आपको कुछ न कुछ कैशबैक मिल जाता है। 

    UPI Payment App  कैसे उपयोग करें? How To Use UPI 

          UPI Payment App का उपयोग करना काफी आसान है। सामान्य जानकारी का उपयोग कर UPI Payment कर सकते हैं। UPI Payment का उपयोग करने के लिए यह जरूरी नहीं कि आप UPI Application  का ही उपयोग करें। आजकल लगभग सभी वॉलेट जैसे – Paytm  Google pay, phone pay  और Bhim  इसके साथ ही सभी प्रकार के बैंकिंग बैंक के ऐप में भी UPI इनबिल्ट है। आप किसी भी एप का उपयोग करके UPI Payment का सेटअप कर सकते हैं।

UPI से पैसे भेजने की कितनी लिमिट है? What is the limit to send money from UPI?

      भारत सरकार द्वारा UPI के माध्यम से पैसे भेजने की लिमिट भी निर्धारित की गई है। UPI के माध्यम से कोई भी नागरिक एक ट्रांजैक्शन में ₹100000 से अधिक पैसे नहीं भेज सकता है। एक लाख से अधिक रुपए भेजने के लिए आपको कई ट्रांजैक्शन के माध्यम से पैसे भेजने होंगे।

 कौन-कौन से बैंक में UPI की सुविधा उपलब्ध है? Which banks have the facility of UPI?

UPI  की सुविधा भारत में लगभग सभी राष्ट्रीयकृत बैंकों में उपलब्ध है। UPI  enabled बैंकों की List कुछ इस प्रकार है –

1.Andhra Bank

2.Axis Bank

3.Bank Of Maharashtra

4.Canara Bank

5.Catholic Syrian Bank

6.DCB Bank

7.Karnataka Bank

8.Union Bank Of India

9.United Bank Of India

10.Vijaya Bank

11.Punjab National Bank

12.Oriental Bank Of Commerce

13.TJSB

14.Federal Bank

15.ICICI Bank

16.UCO Bank

17.South Indian Bank

18.HDFC Bank

19.State Bank Of India

20.Standard Chartered Bank India

21.Allahabad Bank

22.RBL Bank

23.IDFC Bank

24.Kotak Mahindra Bank

Leave a Reply

Your email address will not be published.