Happy Holi : इस होली भरे जीवन में खुशियो के रंग : बचेगा टैक्स बढ़ेगी कमाई

दोस्तों होली का त्यौहार आ गया हैं और आपने अभी तक Financial Year 2021-22 का टैक्स बचाने (Tax saving scheme) के लिए कोई Tax Planing नहीं की हैं तो इस होली आप ऐसा कर सकते हैं। होली के इस अवसर पर चुनिंदा कुछ स्किम में निवेश कर आप आपने जीवन को खुशियों के रंग से भर सकते हैं, इस तरह आप ना ही सिर्फ पैसा कमा सकते हैं बल्कि टैक्स भी बचा सकते हैं, तो आइए जानते हैं टैक्स बचाने के आपके पास क्या-क्या विकल्प हैं :

  • Fixed Deposit (फिक्स्ड डिपॉजिट) : एक से पांच साल

 एक Tax Payer के लिए किसी भी बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट करना निवेश और टैक्स बचाने के दृष्टिकोण से बहुत ही सुरक्षित मानी जाती हैं।  अगर आपने  बैंक में KYC करवा  रखी हैं तो आप घर बैठे ही नेट बैंकिंग की मद्त से अपना फिक्स्ड डिपॉजिट कर सकते हैं।  ये काम 31 मार्च से पहले कर ले ताकि Financial Year 2021-22 के इनकम टैक्स में आपको इसका फायदा मिल सके।

  •  Equity Linked Saving Scheme : अगर आप चाहें तो ईएलएसएस म्यूचुअल फंड स्कीम (Equity Linked Saving Scheme) में भी निवेश कर सकते हैं। इसमें निवेश की जाने वाली रकम पर भी आपको टैक्स छूट मिलेगी। इसकी अच्छी बात यह भी है कि इसमें सिर्फ 3 साल का लॉक-इन-पेरोइड होता है। कई मामले में यह बैंक एफडी से भी अच्छा विकल्प साबित होता  है। ये काम 31 मार्च से पहले कर ले ताकि Financial Year 2021-22 के इनकम टैक्स में आपको इसका फायदा मिल सके।
  •  PPF (पब्लिक प्रविडेंट फंड) :  हलाकि इस में आपका पैसा 15 सालो के लिए Block हो जाता हैं लेकिन अगर आप अपने पैसे को लम्बे अवधि के लिए निवेश करना चाहते हैं तो यह विकल्प बेहतर साबित हो सकता हैं
  • ULIP यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान : निवेश का यह विकल्प एक तरह का बीमा हैं जो को रिस्क कवर के साथ साथ निवेश करने का भी विकल्प देता हैं, इसमें स्टॉक, बॉन्ड, म्यूचुअल फंड में निवेश किया जाता है। अगर आप ऑनलाइन निवेश करेंगे तो किसी तरह का कमिशन नहीं देना होगा। नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड से पेमेंट किया जा सकता है। सम्भव हैं की किसी-किसी पॉलिसी में आधार कार्ड की जरूरत भी पड़ सकती है।
  • APY  अटल पेंशन योजना

 अगर आपकी उम्र 18 से 40 वर्ष की है तो आप अटल पेंशन योजना में निवेश कर सकते हैं। इस योजना में निवेश के लिए आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी कर सकते हैं। खास बात यह है कि APY में निवेश पर Income Tax Act के सेक्शन 80CCD(1) के तहत टैक्स छूट मिलती है। इसमें सेक्शन 80C के 1.50 लाख रुपये के अतिरिक्त सालाना 50,000 रुपये के टैक्स डिडक्शन का भी फायदा मिल जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.