केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में मंगलवार को वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) परिषद की 47वीं बैठक में, अधिकारियों ने दर संरचना को सरल बनाने के लिए कई बड़े पैमाने पर उपभोग वस्तुओं के लिए छूट को हटाते हुए कुछ वस्तुओं और सेवाओं के लिए दरों में बढ़ोतरी को मंजूरी दी।

जीएसटी परिषद बुधवार को राज्यों को मुआवजे का विस्तार करने की उम्मीद कर रही है। काउंसिल कैसीनो, ऑनलाइन गेमिंग, रेसिंग पर भी 28 प्रतिशत कर लगाएगी,

यहां जानिए मंगलवार की दर वृद्धि के बाद और क्या महंगा होगा:
जीएसटी परिषद चेक, खो जाने या बुक फॉर्म पर 18 प्रतिशत कर लगाने पर सहमत हुई
परिषद ने ई-कचरे पर जीएसटी को पहले के 5 प्रतिशत से बढ़ाकर 18 प्रतिशत कर दिया है
1,000 रुपये से कम के होटल आवास पर 12 प्रतिशत कर लगेगा
10 ग्राम से कम के पोस्टकार्ड, लिफाफों को छोड़कर डाक विभाग द्वारा सेवाओं पर छूट को वापस लेने पर परिषद की सहमति
परिषद ने चीनी, प्राकृतिक फाइबर जैसे कर योग्य वस्तुओं के भंडारण और भंडारण और गोदामों के लिए धूमन जैसी सेवाओं पर जीएसटी छूट को वापस लेने पर भी सहमति व्यक्त की।

एलईडी लैंप, स्याही, चाकू, ब्लेड, बिजली से चलने वाले पंप और डेयरी मशीनरी पर जीएसटी 12 फीसदी से बढ़ाकर 18 फीसदी किया जाएगा।
परिषद विवादों से बचने के लिए खुदरा बिक्री के लिए ‘ब्रांडेड’ शब्द को ‘प्री-पैकेज्ड और लेबल’ से बदलने पर सहमत हो गई है।

वर्तमान में ब्रांडेड अनाज, भोजन पर 5 प्रतिशत जीएसटी लगता है

अनाज के लिए मिलिंग मशीनरी पर टैक्स 5 फीसदी से बढ़ाकर 18 फीसदी किया जाएगा, जबकि सोलर वॉटर हीटर, तैयार चमड़े पर जीएसटी 12 फीसदी तक बढ़ाया जाएगा।
पेट्रोलियम के लिए निर्दिष्ट वस्तुओं पर जीएसटी इनपुट वस्तुओं पर 5 प्रतिशत से बढ़ाकर 12 प्रतिशत कर दिया जाएगा ताकि उलटा सही किया जा सके।
इस बीच, सरकार, स्थानीय प्राधिकरणों को आपूर्ति की जाने वाली कार्य अनुबंध सेवाओं पर कर 18 प्रतिशत करने के लिए उलटा सही करने के लिए।
परिषद पूर्वोत्तर राज्यों के लिए बिजनेस क्लास हवाई यात्रा, सड़क और रेल परिवहन पर छूट वापस लेने पर सहमत हुई, जब ऐसी सेवाएं व्यवसाय के लिए इनपुट हैं
जानवरों के वध के माध्यम से सेवाओं पर छूट भी वापस ले ली जाएगी
परिषद ने खाद्य तेलों, कोयले में उल्टे शुल्क संरचना के कारण इनपुट टैक्स क्रेडिट रिफंड को अस्वीकार करने पर सहमति व्यक्त की

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *