पेमेंट्स बैंक किसे हैं ? (What is Payment Bank)

हमारे देश भारत में कई प्रकार के बैंक हैं जैसे Central बैंक (RBI), Cooperative Banks, Commercial Banks, Regional Rural Banks (RRB), Local Area Banks (LAB), Specialized Banks, Small Finance Banks, and Payments Banks.

आज हमलोग कई प्रकार के बैंको में से एक Payments Bank के बारे में विस्तार से जानेगे। 

       दोस्तों PAYMENTS BANKS हमारे देश में मौजूद अन्य बैंको से अलग प्रकार का एक बैंक हैं, दोस्तों PAYMENTS BANKS सामान्य बैकिंग की सारी जरूरतों को पूरा करेगी, इस तरह के बैंको पर GOV ने कुछ विशेष तरह के प्रतिबंध लगा रखा हैं जैसे PAYMENTS BANKS पैसे को जमा एंव निकासी कर सकेंगे लेकीन क्रेडिट कार्ड एंव ऋण निर्गत नहीं कर सकता हैं। अपने देश में कुल 11 बैंको को PAYMENTS BANKS का लाइसेंस मिला हुआ था जिसमे अभी मात्र 6 PAYMENTS BANKS कार्यरत हैं। इस तरह के बैंक का उदेश्य प्रवासी कर्मचारियों को लाभ पहुंचना है साथ ही देश के गरीब समुदाय के लोगो को बैंकिंग प्रणाली से जोड़ना भी शामिल हैं, ताकि अगर सरकार इन लोगो को समय समय पर अनुदान के रूप में जो धनराशि राशि भेजती हैं वह राशि इन पेमेंट बैंको माध्यम से सीधे इनके खाते में पहुंच जाये। 

आईये एक नजर इसके इतिहास पर डालते हैं :

                    Established payment बैंक बनने की प्रक्रिया सबसे पहले 23 सितबंर 2013 को नचिकेत मोर की अध्यक्षता में एक कमिटी की गठन की गयी उसी कमिटी ने PAYMENTS BANK नामक बैंक की एक नई श्रेणी की गठन की सिफारिश की गयी एंव 17 जुलाई 2014 को RBI द्वारा  पेमेंट्स बैंको के लिए एक दिशा निर्देशों का ड्राफ्ट तैयार किया गया उसके बाद 24 नवंबर 2014 को RBI  द्वारा अंतिम दिशा निर्देश जारी कर दी गयी थी एंव 27 नवंबर 2014 को RBI द्वारा पेमेंट बैंको के लिए जारी दिशा निर्देश के तहत कुल 11 पेमेंट बैंको को “इन प्रिंसिपल” मंजूरी दे दी। 

पेमेंट बैंको की विशेषता (Features of Payment Bank) :  

– उपभोक्ता इस तरह के बैंक में अपना चालु एंव बचत खाता खोल सकते हैं |

 ये सभी प्रकार के बैंक भारत सरकार के दिशा निर्देश के अनुसार काम करती हैं, इन सभी प्रकार के बैंको के रजिस्ट्रेशन से लेकर कार्य प्रणाली के अपने कुछ नियम हैं।

– अन्य बैंको की तरह ये बैंक भी उपभोक्ताओं का पैसा जमा कर सकता हैं लेकिन एक उपभोक्ता से मात्र एक लाख तक ही जमा स्वीकार कर सकते हैं |  

– Payment Bank उपभोक्ता को डेबिट कार्ड या ATM कार्ड तो जारी कर सकता हैं लेकिन क्रेडिट कार्ड जारी नहीं कर सकता हैं |

– Payment Bank NRI से जमा स्वीकार नहीं कर सकता हैं |

– Payment Bank को अन्य बैंको की तरह ही RBI के पास CRR के रूप में राशि जमा करनी होगी |

– Payment Bank अपने ग्राहकों को सभी तरह के बिल का भुगतान की सुविधा देती हैं |

– Payment Bank दूसरे बैंको से अलग दिखने के लिए पेमेंट्स शब्द का इस्तेमाल करता हैं |

– PAYMENTS BANKS RBI द्वारा  भुगतान की सुविधाओं जैसे RTGS/NEFT/IMPS के मध्यम से अन्य बैंकों से भुगतान प्राप्त कर सकता है और दूसरे बैंको को भुगतान कर भी सकता है.

भारत में पेमेंट बैंकों की सूची (List of Payment Banks in India)

1. Airtel Payments Bank LTD

2. Indian Payments Bank LTD

3. Fino Payments Bank LTD

4. Paytm Payments Bank LTD

5. jio Payments Bank LTD

6. NSDL Payments Bank LTD

Leave a Reply

Your email address will not be published.